India

स्‍टार एलाइंस

स्‍टार एलाइंस के विषय में जानकारी

स्‍टार एलाइंसस्टार एलायंस नेटवर्क की स्थापना वर्ष 1997 में सही मायनों में पहले वैश्विक एयरलाइन संगठन के रूप में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को विश्वव्यापी पहुंच, पहचान और निर्बाध सेवाएं प्रदान करने के लिए की गई थी। स्टार एलायंस को प्राप्त अनेक पुरस्कार बाज़ार में इसकी साख की पहचान हैं। इसको प्राप्त पुरस्कारों में एयर ट्रांसपोर्ट वर्ल्‍ड मार्केट लीडरशिप अवार्ड तथा बिज़नेस ट्रेवलर मैगज़ीन तथा स्काईट्रैक्स दोनों से प्राप्त बेस्ट एयरलाइन एलायंस पुरस्कार सम्मिलित हैं। इसकी सदस्य एयरलाइन्स हैं: एड्रिया एयरवेज, एजि़यन एयरलाइन्स, एयर कनाडा, एयर चाइना, एअर इंडिया, एयर न्यूजीलैंड, एएनए, एसियाना एयरलाइन्स, ऑस्ट्रियन, एवियान्का, ब्रुसेल्स एयरलाइन्स, कोपा एयरलाइन्स, क्रोएशिया एयरलाइन्स, इजि़प्टएयर, इथियोपिय एयरलाइन्स, ईवीए एयर, लोट पोलिश एयरलाइन्स, लुफ्थांसा, स्केन्डिनेवियन एयरलाइन्स, शेन्जे़न एयरलाइन्स, सिंगापुर एयरलाइन्स, साउथ अफ्रीकन एयरवेज़, स्विस, टैप पोर्टुगल, टर्किश एयरलाइन्स, थाई एंड यूनाइटेड । एविएनका ब्रासिल को इसमें सम्मिलित करने की प्रक्रिया जारी है। समग्र रूप में कहा जाए तो, स्टार एलायंस नेटवर्क वर्तमान में 192 देशों के 1,316 एयरपोर्टों पर 18,500 से अधिक दैनिक उड़ानों का प्रचालन करता है।

एअर इंडिया के यात्री विश्व में यात्रा के दौरान निर्बाध अंतरण, पहले से अधिक फ्रीक्वेंट फ्लायर माइलेज प्वाइंट, कोड शेयरिंग के कारण और अधिक उड़ानों के विकल्प तथा विश्वभर में 1000 से अधिक लाउंज सुविधा सहित अनेक लाभों का आनंद ले सकेंगे।

यह एलायंस सदस्य एयरलाइनों के यात्रियों को सिल्वर अथवा गोल्ड स्टेट्स के लाभ ऑफर करता है जो फ्रीक्वेंट फ्लायर स्तर के यात्रियों के लिए लाभकारी होता है। यात्री को स्टार एलायंस नेटवर्क की सभी सदस्य एयरलाइनों में इस स्टेट्स का लाभ मिलता है। यात्रियों को सदस्य एयरलाइनों से यात्रा करने पर एलायंस के लाभ स्वतः ही मिलने लगते हैं साथ ही पहले से अधिक माइलेज प्वाइंट भी प्राप्त होते हैं।

जब भी स्टार एलायंस की सदस्य एयरलाइन के फ्रीक्वेंट फ्लायर कार्यक्रम का सदस्य किसी अन्य सदस्य एयरलाइन से यात्रा करता है तो वह फ्रीक्वेंट फ्लायर कार्यक्रम के तहत माइलेज़ प्वाइंट अर्जित कर सकता है और उनका उपयोग भी कर सकता है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया www.staralliance.com देखें।